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FAQs

एक स्वैच्छिक संगठन (VO) / गैर सरकारी संगठन (NGO) क्या है?
स्वैच्छिक संगठनों (वीओ) / गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) में नैतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक, परोपकारी या वैज्ञानिक और तकनीकी विचारों के आधार पर सार्वजनिक सेवा में लगे संगठन शामिल हैं। VOs में औपचारिक और अनौपचारिक समूह शामिल हैं, जैसे: समुदाय-आधारित संगठन (CBO); गैर-सरकारी विकास संगठन (एनजीडीओ); धर्मार्थ संगठन; समर्थन संगठन; ऐसे संगठनों के नेटवर्क या संघ; साथ ही पेशेवर सदस्यता संघ। स्वैच्छिक संगठनों / गैर सरकारी संगठनों में मोटे तौर पर निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए: • वे निजी हैं, यानी सरकार से अलग हैं। • वे अपने मालिकों या निदेशकों को अर्जित लाभ वापस नहीं करते हैं • वे परिभाषित उद्देश्यों और उद्देश्यों के साथ पंजीकृत संगठन या अनौपचारिक समूह हैं भारत में एक स्वैच्छिक संगठन / गैर-सरकारी संगठन को भारतीय कंपनी अधिनियम, 1956 की धारा -25 कंपनी के तहत ट्रस्ट, सोसायटी या एक निजी सीमित गैर-लाभकारी कंपनी के रूप में पंजीकृत किया जा सकता है।
वीएसडीसी पोर्टल पर कौन साइन अप कर सकता है?
कोई भी वीओ / एनजीओ / फाउंडेशन / ट्रस्ट जो एक ट्रस्ट / सोसाइटी / एक निजी सीमित गैर-लाभकारी कंपनी के रूप में पंजीकृत है, राजस्थान सहकारी समिति पंजीकरण अधिनियम 1958 / भारतीय कंपनी अधिनियम, 1956 ट्रस्ट पंजीकरण अधिनियम की धारा -25 कंपनी के तहत, फंडिंग एजेंसी कर सकती है। वीएसडीसी पोर्टल पर साइन अप करें।
क्या व्यक्तिगत पंजीकरण की अनुमति है?
अभी तक किसी भी व्यक्ति (व्यक्ति) के पंजीकरण की अनुमति नहीं है
वीएसडीसी पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं क्या हैं?
राजस्थान सरकार के संबंधित विभागों द्वारा स्वैच्छिक संगठनों को सुविधा प्रदान करने के लिए मान्यता प्राप्त स्वयंसेवी संगठनों की क्षेत्रवार सूची तैयार करना। स्वैच्छिक संगठनों के बीच विवादों को सुलझाने के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाना। स्वैच्छिक संगठनों से उनके वार्षिक खातों की प्रतियां प्राप्त करने के लिए ताकि कानूनों और इस नीति के अनुपालन और राज्य के विकास में उनके योगदान की जांच की जा सके। राजस्थान में पहली बार स्वैच्छिक संगठनों के पंजीकरण/मान्यता एवं नवीनीकरण की प्रक्रिया का प्रबंधन करना।
स्वैच्छिक क्षेत्र विकास केंद्र (vsdc) में साइन अप और खाता कैसे बनाएं?
सभी वीओ/एनजीओ जो पहले से ही ट्रस्ट/सोसाइटियों/निजी सीमित गैर-लाभकारी कंपनियों के रूप में पंजीकृत हैं, उन्हें वीएसडीसी पोर्टल/वेबसाइट पर साइन अप करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। • "नए उपयोगकर्ता" शीर्षक वाले बॉक्स के अंदर, एक "साइन अप" बटन उपलब्ध है। • "साइन अप" बटन पर क्लिक करने पर एक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको भरना होगा। • फॉर्म भरते समय, आपको एक यूजर आईडी (कोई भी शब्द या नाम हो सकता है जिसे आप याद रख सकते हैं और भविष्य में अपने खाते में लॉग इन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं) और एक पासवर्ड बनाना आवश्यक है। • एक बार जब आप अपने सभी विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको स्क्रीन पर "आप सफलतापूर्वक पंजीकृत हैं" कहते हुए एक संदेश प्राप्त होगा। और आपको एक Unique Id दिखाया जाएगा, जिसे आपको उस समय बहुत सावधानी से नोट करना होगा (या पेज को प्रिंट करना होगा या पेज को सेव करना होगा)। यह एबी/2010/0001234 जैसा कुछ होगा। • सक्रियण के लिए एक लिंक वाला एक ईमेल आपकी ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा, जो आपने पोर्टल में अपने संपर्क विवरण में दिया है। आपको 'अपना खाता सक्रिय करें' लिंक पर क्लिक करना होगा। • लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको वह विशिष्ट आईडी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा जो आपको पहले दिखाई गई थी (अर्थात AB/2010/0001234 जैसा कुछ)। • इस प्रकार अपना खाता सक्रिय करने के बाद आप वेबसाइट में लॉग इन करने और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें और स्वैच्छिक क्षेत्र विकास केंद्र के साथ साइन अप करें?
कुछ अवरुद्ध वर्ण हैं जिनकी साइबर सुरक्षा कारणों से फ़ील्ड/बॉक्स में अनुमति नहीं है। आपको सलाह दी जाती है कि आप प्रत्येक प्रविष्टि फ़ील्ड (बॉक्स) के सामने दिए गए टूल टिप्स ("?" नाम का आइकन) और राइट हैंड साइड टॉप कॉर्नर पर, "फॉर्म भरने के लिए टिप्स", में अनुमत वर्णों के बारे में देखें। खेत। साइबर सुरक्षा कारणों से अवरुद्ध वर्णों के साथ दर्ज किए गए फ़ील्ड की अनुमति नहीं है। उदाहरण के लिए .(डॉट) की "एनजीओ डिटेल्स" के तहत किसी भी "नाम" फ़ील्ड में, पासवर्ड फ़ील्ड में एक कैपिटल लेटर (ए, बी, सी ... जेड) और एक नंबर (0,2,3..) की अनुमति नहीं है। 9) अनिवार्य है और लंबाई 6 अक्षरों से अधिक होनी चाहिए। अन्य अवरुद्ध वर्णों में निम्नलिखित शामिल हैं: ' (एपोस्ट्रोफ कॉमा) \ (बैकवर्ड या रिवर्स स्लैश)/ = (बराबर) साथ ही टूल टिप्स की सूची में उल्लिखित 'सेलेक्ट, ड्रॉप, इन्सर्ट' जैसे शब्दों को भी ब्लॉक कर दिया गया है। यहां तक ​​कि 'सेलेक्ट', 'ड्रॉप', 'इन्सर्ट', 'डिलीट' जैसे 'सिलेक्शन', 'सिलेक्टेड', 'सेलेक्ट्स' या 'ड्रॉप्ड' 'ड्रॉप-आउट', 'इन्सर्ट', 'डिलीट' के अनुक्रम वाले शब्द भी आदि को अस्वीकार कर दिया जाएगा। वेबसाइट यूआरएल फ़ील्ड केवल "http://" से शुरू होने वाले पते स्वीकार करती है, इसलिए यदि आपके पास वहां देने के लिए कोई पता नहीं है तो इसे खाली छोड़ दें। "पंजीकरण की तिथि" फ़ील्ड भरते समय, कृपया फ़ील्ड के बगल में दिए गए कैलेंडर का उपयोग करें और आप महीनों और वर्षों को बदलने के लिए वहां दिए गए तीरों का उपयोग कर सकते हैं। आपको यह भी सलाह दी जाती है कि आप प्रमाणपत्र फ़ील्ड में अपलोड की जा रही फ़ाइल के आकार का ध्यान रखें। यह 2MB से कम का होना चाहिए - .jpg फ़ाइल अपलोड करना आसान होगा। पंजीकरण प्रमाणपत्र पीडीएफ या जेपीजी (अधिमानतः) प्रारूप में स्कैन किया जाना चाहिए, और अपलोड किया जाना चाहिए। फाइल का साइज 2 एमबी से कम होना चाहिए। ट्रस्ट डीड के मामले में, केवल प्रथम पृष्ठ और उस पर हस्ताक्षर वाले पृष्ठ को स्कैन और अपलोड किया जाना चाहिए। अपलोड करने के निर्देश ऊपर के समान हैं
साइन अप के समय कौन से दस्तावेज अपलोड करने हैं?
पंजीकरण प्रमाणपत्र पीडीएफ या जेपीजी (अधिमानतः) प्रारूप में स्कैन किया जाना चाहिए, और अपलोड किया जाना चाहिए। फाइल का साइज 2 एमबी से कम होना चाहिए। ट्रस्ट डीड के मामले में, केवल प्रथम पृष्ठ और उस पर हस्ताक्षर वाले पृष्ठ को स्कैन और अपलोड किया जाना चाहिए। अपलोड करने के निर्देश ऊपर (i) के समान हैं।
कोई अपनी प्रोफ़ाइल को कैसे संपादित/संशोधित/अपडेट करता है?
अपनी प्रोफ़ाइल संपादित करने के लिए, आपको अपने उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके वेबसाइट में, अपने खाते में लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के लिए लॉग इन बॉक्स वेबसाइट के पहले पेज (होम पेज) पर साइन अप उपयोगकर्ताओं के लिए वीओ / एनजीओ साइनिंग इन शीर्षक के तहत है। एक बार जब आप लॉग इन कर लेते हैं, तो दाईं ओर, शीर्ष पर एक लिंक होता है प्रोफ़ाइल संपादित करें। इस पर क्लिक करने पर आप अपनी प्रोफाइल की जरूरी एडिटिंग कर सकते हैं।
यूनिक आईडी क्या है? इसे कैसे प्राप्त करें?
विशिष्ट आईडी वह आईडी है, जो साइन अप करने के ठीक बाद आपको दिखाई जाएगी। यह एबी/2010/0001234 जैसा कुछ होगा। लेकिन यदि आप पहले ही पोर्टल के साथ साइन अप कर चुके हैं और आप अपनी विशिष्ट आईडी भूल गए हैं, तो आप 'अपना पासवर्ड भूल गए' लिंक का उपयोग कर सकते हैं। यहां यदि आप गुप्त प्रश्न और गुप्त उत्तर सही ढंग से प्रदान करते हैं जैसा कि आपने पहले ऑनलाइन फॉर्म में दिया है, तो आपको एक ईमेल भेजा जाएगा जिसमें आपकी विशिष्ट आईडी और एक नया पासवर्ड होगा। या यदि आपको अपना गुप्त प्रश्न और उत्तर याद नहीं है, तो आप हमें vsdc[at]rajasthan[dot]gov[dot]in पर ईमेल कर सकते हैं, अपने विशिष्ट आईडी के लिए अनुरोध करते हुए, अपने ईमेल खाते से (जो आपने एनजीओ के संपर्क विवरण में दिया है) ) साइन अप फॉर्म भरते समय वेबसाइट पर अपलोड किए गए पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति संलग्न करना और वेबसाइट के साथ आपके साइन अप के अनुमानित समय का भी उल्लेख करना।
वीएसडीसी पोर्टल में अपना खाता कैसे सक्रिय करें?
• ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद, आपको एक विशिष्ट आईडी (AB/2010/0001234 जैसा कुछ) दिखाया जाएगा। आपको इसे कहीं ध्यान से नोट करना होगा। • इसके बाद, आपको ईमेल आईडी पर एक ईमेल प्राप्त होगा जो आप एनजीओ के संपर्क विवरण में सक्रियण के लिंक के साथ प्रदान करेंगे। • "अपना खाता सक्रिय करें" पर क्लिक करने के बाद, आपसे विशिष्ट आईडी सावधानीपूर्वक दर्ज करने का अनुरोध किया जाएगा, जो साइन अप करने के बाद आपको दिखाया जाएगा। • इससे पहले या बाद में न तो कोई "स्पेस" दिया जाना है और न ही उस बॉक्स में कोई अन्य अक्षर / वर्ण दर्ज किया जा सकता है। • यदि ऐसा कोई ईमेल आप तक नहीं पहुंचता है, तो आप विशिष्ट आईडी (AB/2010/0001234) का हवाला देते हुए vsdc[at]rajasthan[dot]gov[dot]in पर मेल कर सकते हैं।
जब मैंने वेबसाइट में संपर्क विवरण में गलत ईमेल-आईडी प्रदान की है तो मैं अपना खाता कैसे सक्रिय करूं?
• यदि आपकी ईमेल आईडी लिखते समय कोई वर्तनी की गलती होती, तो आपको ऑटो-जेनरेटेड ईमेल प्राप्त नहीं होता, जिसमें सक्रियण लिंक होता है। • इस मामले में, आप हमें vsdc[at]rajasthan[dot]gov[dot]in पर मेल कर सकते हैं, विशिष्ट आईडी (AB/2010/0001234 जैसा कुछ) का हवाला देते हुए, जो आपको आपकी सबमिट करने के बाद दिखाई गई होगी। वेबसाइट के साथ विवरण। आपसे वह विशिष्ट आईडी प्राप्त होने पर, आपका खाता यहां से सक्रिय किया जा सकता है। • इस प्रकार आपका खाता सक्रिय होने के बाद, आप अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं और गलत ईमेल आईडी बदल सकते हैं।
एनजीओ/वीओ का खाता बनाने के बाद कौन से दस्तावेज अपलोड करने होंगे?
• खाते को सक्रिय करने के बाद, वीएसडीसी पोर्टल में अपने खाते में लॉग इन करें और वार्षिक दस्तावेज, वार्षिक रिपोर्ट, लेखापरीक्षित विवरण आदि जमा करें (अपलोड करें)। • लॉग इन करने के बाद, खुलने वाले पेज पर, लिंक मिल सकते हैं: • वार्षिक दस्तावेज जमा करें • अपने दस्तावेज़ जमा करने के लिए सबमिट किए गए दस्तावेज़ देखें। या संबंधित योजना के मंत्रालय के नोडल अधिकारी द्वारा निर्देश दिए जाने पर उन्हें मंत्रालय/विभाग को भेजें।
मुझे लॉग इन करने में कठिनाई हो रही है। क्या समस्या हो सकती है?
वेब ब्राउज़र के रूप में इंटरनेट एक्सप्लोरर या मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के उपयोग की अनुशंसा की जाती है। • यदि त्रुटि संदेश 'आपका खाता अभी तक सक्रिय नहीं है' है। कृपया अपना ईमेल जांचें और इसे सक्रिय करें।'- फिर आपको पहले अपना खाता सक्रिय करना होगा। • यदि त्रुटि संदेश 'अमान्य वर्ण पाया गया' है। अमान्य यूजर आईडी / पासवर्ड।'- समस्या या तो आपके यूजर आईडी या पासवर्ड के साथ है। • यदि त्रुटि संदेश 'अमान्य कोड' है। समस्या सत्यापन कोड के साथ है, जो छवि में दिखाया गया है और जो आप बॉक्स/फ़ील्ड में दर्ज कर रहे हैं उससे मेल नहीं खा रहा है। छवि से सत्यापन कोड दर्ज करते समय सावधान रहें। यदि छवि 'राजधानियों में' अक्षर दिखा रही है, तो कृपया इसे केवल बड़े अक्षरों में दर्ज करें। इसी तरह अगर छवि 'छोटे मामले में' अक्षर दिखा रही है, तो कृपया इसे छोटे मामले में ही दर्ज करें। यदि छवि में कोई संख्या दिखाई दे रही है, तो बीच में रिक्त स्थान के बिना, संख्या दर्ज करें। हो सकता है कि आप गलत यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हों। सही यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ प्रयास करें। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप 'अपना पासवर्ड भूल गए' लिंक का उपयोग कर सकते हैं। लॉग इन जानकारी दर्ज करते समय कृपया अपने कीबोर्ड पर कैप्स लॉक और न्यू लॉक की जांच करें क्योंकि पासवर्ड फ़ील्ड केस संवेदनशील है। या vsdc[at]rajasthan[dot]gov[dot]in पर ईमेल आईडी से एक ईमेल भेजें, जो आपके एनजीओ/वीओ के संपर्क विवरण में लिखा है, जिसमें आपका पासवर्ड रीसेट करने का अनुरोध किया गया है।
मैं अपना यूजर आईडी/पासवर्ड भूल गया हूं। क्या आप मदद कर सकते हैं?
आप 'अपना पासवर्ड भूल गए' लिंक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप लॉगिन क्षेत्र के ठीक नीचे पा सकते हैं। या यदि आप अभी भी असफल होते हैं तो आप हमें vsdc[at]rajasthan[dot]gov[dot]in पर ईमेल आईडी से मेल कर सकते हैं जो आपके NGO/VO के संपर्क विवरण में लिखा है, अपना पासवर्ड रीसेट करने का अनुरोध करते हुए।
मैं एक नई ईमेल आईडी के साथ काम कर रहा हूं। इसे वीएसडीसी पोर्टल पर कैसे सूचित करें?
अपनी प्रोफ़ाइल में अपनी ईमेल आईडी संपादित करने के लिए, आपको VO/NGO शीर्षक वाली तालिका के अंतर्गत, http://vsdc.rajasthan.gov.in में उपलब्ध लॉगिन बॉक्स से अपने उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके वेबसाइट में लॉग इन करना होगा। साइन अप उपयोगकर्ताओं के लिए साइन इन करना। एक बार जब आप लॉग इन हो जाते हैं, तो राइट हैंड साइड पर एडिट प्रोफाइल पर क्लिक करें। कॉन्टैक्ट डिटेल्स के तहत पुरानी ईमेल आईडी को हटा दें और अपनी नई ईमेल आईडी लिखें।
मैं एक नई ईमेल आईडी के साथ काम कर रहा हूं और मैं लॉगिन आईडी और पासवर्ड भूल गया हूं। वीएसडीसी पोर्टल में अपना खाता कैसे अपडेट करें?
इस मामले में, आपसे अनुरोध है कि कृपया हमें इस समस्या के बारे में एक पत्राचार भेजें और अपनी पुरानी और नई ईमेल आईडी का उल्लेख डाक के माध्यम से, अपने संगठन के लेटर हेड पर और उस पर अपनी मुहर और हस्ताक्षर के साथ करें। फिर आपकी नई ईमेल आईडी पर एक नया यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा।